पीएम मोदी के आने के बाद नए कैंसर अस्पतालों का निर्माण, बीमारी का इलाज हुआ सस्ता और सुलभ, जानें कैसे बदली तस्वीर?

Share this post

हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने के बाद बदल गई तस्‍वीर
कैंसर का इलाज सस्‍ता और सुलभ, कई अस्‍पताल बन रहे
आयुष्‍मान योजना से लाखों लोगों को मिली राहत

नई दिल्‍ली. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 24 अगस्‍त को पंजाब ( Punjab)  और हरियाणा  (Haryana)  को बड़ी सौगात देंगे. पंजाब दौरे में वे मोहाली के मुल्‍लापुर में होमी भाभा कैंसर हास्पिटल (Homi Bhabha Cancer Hospital) का उद्घाटन करेंगे, तो हरियाणा के फरीदाबाद में अमृता अस्‍पताल का शुभारंभ करेंगे. यह भारत का सबसे बड़ा निजी अस्‍पताल होगा जो 130 एकड़ में फैला हुआ है. देश में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में पीएम मोदी के कार्यकाल में बड़ी उपलब्धियां हासिल हुई हैं.  पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर अभिनव योजनाएं चलाई हैं जिससे सबको सस्‍ता और सुलभ इलाज मिल रहा है. मोदी प्रशासन के दौरान कई बीमारियों के इलाज को बेहद सस्‍ता कर दिया गया है.

आयुष्‍मान भारत योजना से लाखों लोगों को सीधा लाभ मिला है और इस योजना के तहत कैंसर का भी इलाज होने से लाखों परिवारों को राहत मिली है. इसमें कैंसर रोगियों के परिवारों को प्रति साल 5 लाख रुपए दिए जाते हैं ताकि वे अस्‍पताल में भर्ती मरीज की देखभाल कर सकें. इस योजना के तहत पैनल में शामिल अस्पतालों में कैंसर उपचार के हिस्से के रूप में कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी पैकेज, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के साथ कवर किए जाते हैं. कैंसर के इलाज के लिए कुल 435 प्रक्रियाओं को परिभाषित किया गया है. वहीं, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत बन रहे एम्‍स में ऑन्कोलॉजी पर इसके विभिन्न पहलुओं पर ध्यान रखा गया है. पीएमएसएसवाई के तहत अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी कैंसर देखभाल सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं.

भारत में 2014 से कैंसर का इलाज सस्‍ता और सुलभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत में कैंसर के इलाज को सस्‍ता और सुलभ बनाने की दिशा में बड़ा काम किया है. इसके लिए कई मंत्रालयों और विभागों ने एक साथ मिलकर काम किया है. रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने 2019 में एमआरपी में 87 फीसदी तक की कमी करते हुए 390 एंटी-कैंसर गैर-अनुसूचित दवाओं की सूची तैयार की. इससे बहुत बड़ी राहत मिली है. वहीं कैंसर से बड़ी जंग लड़ते हुए अप्रैल, 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों ( AB-HWC) ने मुंह के कैंसर के लिए 10.33 करोड़ से अधिक स्क्रीनिंग, महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के लिए 3.41 करोड़ से अधिक स्क्रीनिंग और महिलाओं में स्तन कैंसर के लिए 5.06 करोड़ से अधिक स्क्रीनिंग की है.

पीएम ने किया प्रमुख कैंसर अस्‍पतालों का उद्घाटन
पीएमओ के अनुसार 24 अगस्‍त को प्रधानमंत्री पंजाब में कैंसर अस्‍पताल का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अप्रैल, 2022 को डिब्रूगढ़ में एक समारोह में असम के सात कैंसर अस्पतालों को राष्ट्र को समर्पित किया था. ये कैंसर अस्पताल डिब्रूगढ़, कोकराझार, बारपेटा, दरांग, तेजपुर, लखीमपुर और जोरहाट में बने हैं. समारोह के दौरान, प्रधान मंत्री ने धुबरी, नलबाड़ी, गोलपारा, नगांव, शिवसागर, तिनसुकिया और गोलाघाट में सात नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला भी रखी थी. इससे पहले 7 जनवरी, 2022 को, चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान, कोलकाता के दूसरे परिसर का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था. यह 460 बिस्तरों वाला अस्पताल है.

Tags: Homi Bhabha Cancer Hospital, Prime Minister Narendra Modi

Source link

aprnews
Author: aprnews

Facebook
Twitter
LinkedIn

Related Posts

error: Content is protected !!