भावना बोहरा द्वारा कबीरधाम जिला व क्षेत्रवासियों के बेहतर स्वाथ्य एवं जांच सुविधा के लिए जल्द शुरू होगी निशुल्क मोबाइल हेल्थ लैब

Share this post

कबीरधाम जिले और क्षेत्र की जनता एवं हर जरूरतमंद व गरीब लोगों की सेवा के लिए निरंतर कार्य करने वाली भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश मंत्री और कबीरधाम जिला पंचायत की सभापति भावना बोहरा द्वारा संचालित भावना समाज सेवी संस्थान के माध्यम से कबीरधाम जिलेवासियों को एक और बड़ी सौगात जल्द ही मिलने वाली है। सभी के बेहतर स्वाथ्य एवं उन्हें स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अनवरत प्रयास करने वाली भावना बोहरा द्वारा निशुल्क मोबाइल हेल्थ लैब की शुरुआत की जा रही है और कबीरधाम जिले व क्षेत्रवासियों को जनवरी माह से इस निशुल्क सेवा का लाभ मिलना प्रारम्भ हो जाएगा। सभी मानकों को पूरा करते हुए इस हेल्थ लैब में उपलब्ध जांच सेवाओं के लिए सभी सुविधाएँ उपलब्ध है जो उन स्थानों तक भी पहुँच सकेंगी जहाँ लोगों को स्वास्थ्य जांच के लिए लम्बी दूरी या अन्य शहर में जाना पड़ता है।

 

भावना बोहरा ने बताया कि ग्रामीण व दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सकीय सुविधाओं के आभाव एवं बेहतर उपकरण की कमी के कारण जानता को हो रही परेशानियों को देखते हुए इस निशुल्क मोबाइल हेल्थ लैब की शुरुआत की जा रही है। इस लैब में 20 से अधिक प्रकार के जटिल व सामान्य परीक्षण की सुविधा उपलब्ध होगी जिसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत लोगों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। इस हेल्थ लैब में ऐसे जांच की सुविधा भी उपलब्ध है जो स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध नही है और जिले व क्षेत्रवासियों को निजी लैब में जाकर वह जांच करानी पड़ती है जिसके कारण समय अधिक लगता था और बार-बार आने-जाने एवं आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता था। इस हेल्थ लैब में अनुभवी एवं प्रशिक्षित चिकित्सक व जांच करने वाले नर्स होंगे जो लोगों के घरों तक जाकर उन्हें निशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। भावना समाज सेवी संस्थान द्वारा हर जरूरतमंद लोगों को बेहतर जांच सुविधा उनके घर, गली, मोहल्ले व क्षेत्र में पहुंचाने के लिए यह सार्थक प्रयास किया जा रहा है जिसमें जनता का सहयोग भी हमारे लिए बहुमूल्य है।

 

प्रतिवर्ष 30 हजार लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य

 

भावना बोहरा द्वारा शुरू की जा रही निशुल्क मोबाइल हेल्थ यूनिट के माध्यम से प्रतिवर्ष लगभग 30 हजार से अधिक लोगों को इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले के प्रत्येक ग्राम में जाकर वहां निवासरत लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ 20 से भी अधिक अलग-अलग, जटिल व सामान्य जांच निशुल्क किया जाएगा जो निजी लैब में लगभग 200 से 2000 रुपये तक में की जाती है। इस मोबाइल हेल्थ लैब से क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होने के साथ साथ भागदौड़ से निजात मिलेगा साथ ही जरूरतमंद व गरीब लोगों को आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

 

भावना बोहरा ने आगे बताया कि एक समाज सेविका, जनप्रतिनिधि और जिला पंचायत सदस्य के रूप में जिलेवासियों ने अपना जो अपार स्नेह और आशीर्वाद मुझे बीते वर्षों में दिया है वही आशीर्वाद और स्नेह मुझे उनके प्रति कार्य करने की प्रेरणा और आत्मविश्वास देता है। बहुत से ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत मेरे भाई-बहन, बेटियाँ और बुजुर्ग जिन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नही हो पाती और महंगे स्वास्थ्य जांच कराने के लिए उन्हें आर्थिक रूप से समस्याओं का सामना करना पड़ता है उसे देखकर बहुत ही पीड़ा होती थी। उनकी इसी पीड़ा को देखते हुए और आर्थिक संबल देने के लिए हमने एक प्रयास किया है और मुझे विश्वास है कि हमारे इस प्रयास से उन्हें जरूर लाभ मिलेगा।

 

इन स्वास्थ्य जांच की सुविधा से लैस होगा मोबाइल लैब

 

मोबाइल हेल्थ लैब में अलकेलाइन फॉस्फेटस, एसजीओटी (एस.एल.), एसजीपीटी (एस.एल.), बिलीरुबिन टोटल और डाईरेक्ट, ग्लूकोज (एस.एल.), कोलेस्ट्रॉल (एस.एल.), ट्राइग्लिसराइड्स (एस.एल.), एचडीएल-सी डाईरेक्ट, कैलिब्रेटर के साथ, क्रिएटिनिन, यूरिया यू.वी. (एस.एल.), यूरिक एसिड (एस.एल.), एल्बुमिन, सीबीसी (आरबीसी, डब्ल्यूबीसी, प्लेटलेट और एचबी सहित), मलेरिया, डेंगू जैसे जटिल बीमारियों की जांच सुविधा उपलब्ध होगी।

 

महाविद्यालयीन छात्राओं के लिए संचालित निशुल्क बस सेवा के एक वर्ष पूर्ण

 

कबीरधाम जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 की महाविद्यालय में अध्ययन करने वाली छात्राओं को सुगम एवं सुरक्षित आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भावना बोहरा द्वारा 24 दिसंबर 2021 को तीन निशुल्क बस सेवा का शुभारम्भ किया गया। ग्राम रणवीरपुर के बाजार चौक, बस स्टैंड के पास आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को घर से महाविद्यालय और महाविद्यालय से घर आने जाने हेतु शुरू इस बस सेवा को एक वर्ष पूर्ण हो गए हैं। विगत एक वर्षों में जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 12 की सैकड़ों छात्राओं को इसका लाभ मिल रहा है और वे सहसपुर लोहारा, कवर्धा एवं थान-खम्हरिया महाविद्यालय में अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर शिक्षा ग्रहण कर रहीं हैं जिससे उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित मिल रहा है और उनके परिजनों को बेटियों के सुरक्षित आवागमन की सुविधा मिलने से मानसिक व आर्थिक संबल मिल रहा है।

 

भावना बोहरा का कहना है कि इस मोबाइल हेल्थ यूनिट में सभी आधुनिक उपकरण उपलब्ध हैं और आवश्यक जांच की सम्पूर्ण सुविधा उपलब्ध होगी। हमारा लक्ष्य है कि यह हेल्थ लैब कबीरधाम जिले के हर गांव, गली, मोहल्ले व अंतिम छोर में बसे प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचे और उन्हें इसका लाभ मिले। विदित हो कि इसके पूर्व भी भावना बोहरा द्वारा जिलेवासियों के बेहतर स्वास्थ्य एवं आपातकाल में त्वरित सहायता के लिए दो निशुल्क एम्बुलेंस सेवा का संचालन किया जा रहा है जो सातों दिन 24 घंटे लोगों की सहायता के लिए उपलब्ध है। आरोग्यम स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से निशुल्क जांच व हेल्थ किट का वितरण, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन कॉनसन्ट्रेटर, गीजर एवं व्हील चेयर भेंट किया गया। कोरोना संक्रमण के पहले व दूसरे दौर में कोरोना संक्रमित लोगों के घरों तक दवाइयां व राशन पहुंचाने का कार्य किया गया। उनके द्वारा क्षेत्र में लगातार स्वास्थ्य, शिक्षा, महिलाओं के सशक्तिकरण, स्वावलंबन तथा आत्मनिर्भर बनाने, युवाओं एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहन, दिव्यांगजनों को प्रेरित, पर्यावरण संरक्षण, किसानों को उन्नत खेती हेतु मार्गदर्शन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में लगातार कार्य किया जा रहा है।

Ved Sahu
Author: Ved Sahu

Facebook
Twitter
LinkedIn

Related Posts