बकहो कोल वाशरी का प्रदूषण लोगों का किया जीना दूभर,सुनवाई पर लगा पूर्णविराम

Share this post

बकहो कोल वाशरी का प्रदूषण लोगों का किया जीना दूभर,सुनवाई पर लगा पूर्णविराम

सत्ता के नाम पर अदना सा मोर्चा पदाधिकारी संचालक से खा रहा दलाली,संगठन के साख पर बट्टा 

शहडोल/अनूपपुर/जिला अनूपपुर से लगा शहडोल जिला अंतर्गत नगर परिषद बकहो के रिहायशी इलाके वार्ड क्रमांक 15 में वर्षों से यहां पर संचालित कोल बांसरी का सफाई हुआ कोयला रैकिंग परिवहन एवं लोड अन लोड से हो रहे प्रदूषण को लेकर शासन प्रशासन के सामने लिखित एवं मौखिक रूप से अवगत कराया जाता रहा किंतु कमीशन खोरी और दलाली के सामने नतमस्तक हो गए विभागीय अधिकारी बताया जाता है कि यहां पर कई प्रकार के नेता मंडल बंडल और कमंडल लेकर घूमते रहते हैं चाटुकार जिनकी वजह से क्षेत्रीय जनता बरसों से इनके द्वारा किए जा रहे वायु प्रदूषण सहित कई प्रकार के बीमारियों को इजात करने वाली हवा के शिकार हो रहे और समस्या के निराकरण के नाम पर आधा अधूरा पानी का छिड़काव वह भी कभी-कभी विषय कुछ और है जो बहुत ही कठिन है ।

बकहो कोल वाशरी कोयला परिवहन परिवेश की प्रदूषण से क्षेत्र के लोग इस कदर परेशान है कि इनका जीना दूभर हो चला है और कार्यवाही के नाम पर मानो की जैसे पूर्णविराम सा लग गया है। इस पूरे मामले में कोल वाशरी कोयला रैगिंग संचालकों से कार्यवाही के नाम पर अदना सा सत्ता पक्ष का मोर्चा पदाधिकारी लगातार दलाली खा रहा है। यह दलाल अपनी दलाली को लेकर क्षेत्रीय लोगों के बीच में अपने चापलूसी पूर्ण व्यवहार को लेकर मतभेद पैदा कर अपनी काली कमाई कर रहा है। बताया जा रहा है कि तथाकथित उठाएं गिरे मोर्चा का अध्यक्ष शासन सत्ता का रौब दिखाकर कोल वाशरी संचालकों से वर्षों से दलाली करके अपना रुतबा कायम रखा हुआ है। शिकायत होने पर कोल बांसुरी संचालक को आश्वासन देकर रखता है की कोई कार्यवाही नहीं होगी जो होगा सत्ता सरकार हमारी है हम देख लेंगे।

इस वार्ड के युवा जो इस समस्या को लेकर अनशन आंदोलन एवं चक्का जाम तक कर चुके हैं किंतु यह ऐसा दलाल है की स्वयं तो अपने चार पहिया वाहन में बैठे-बैठे आर्डर करता है। नीचे नहीं उतरता और लोगों को कभी पानी पाउच तो कभी प्लेन का पौवा तो कभी पानी बॉटल लाने को बोलता है और कहता है कि तुम चुपचाप रहो दो चम्मच ले लो दवाई का काम करेगा और दिमाग सही रहेगा यह कार्य इस दलाल छुटभैया नेता के द्वारा कई वर्षों से किया जा रहा है लोगों के बीच दरार पैदा कर अपने ऊपर के कोल वाशरी के संचालक को अपनी बहादुरी बताते हुए जनसमस्याओं के नाम पर बैठे-बिठाए हजारों रुपए अंदर कर लेता है इसकी वाकपटुता इतनी जबरदस्त है कि किसी को भी अपनी बातों को मनवा कर व्याप्त भीषण समस्या को नजरअंदाज करता आ रहा है।

अपने चार पहिया वाहन में लंबी चौड़ी नेम प्लेट जोकि इन के पद से बड़ा लिखा हुआ है इनका सत्ता के नशे में चूर और रुआब तो ऐसा की प्रदेश अध्यक्ष भी फीके पड़ जाए। सत्ता मे स्थापित भारतीय जनता पार्टी के पद का धौंस दिखाकर वर्षों से कमीशन खा रहा है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह नेताजी अनूपपुर जिले के भारतीय जनता पार्टी के मंडल के पदाधिकारी नहीं अपितु मंडल मोर्चा के पदाधिकारी हैं और इनकी नेतागिरी शहडोल जिले के नगर परिषद बकहो के वार्ड क्रमांक 15 इंदिरा नगर में संचालित कोल वाशरी कोयला रैगिंग में जोरदार तरीके से चलता है। बड़ी विडंबना है कि आज कई वर्षों से निरंतर इस क्षेत्र की बसी आबादी इस संचालित कोलवाशरी के प्रदूषण के कारण कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हैं क्योंकि इनके द्वारा हैवी वाहनों हाईवा ट्रेलर में कोयला लोड कर रात दिन ताबड़तोड़ तरीके से रेलवे साइडिंग में आवागमन बना रहता है जिससे उड़ने वाला कोल डस्ट लोगों के रहन सहन खानपान को अत्याधिक प्रभावित करता है। जिसके कारण यहां पर बसी आबादी कई प्रकार की बीमारियों को लेकर परेशान है।

इस रिहायशी क्षेत्र के लोग शासन प्रशासन से आस लगाए बैठे हैं कि उक्त संचालित कोल वाशरी कोयला रैगिंग कार्य को यहां से स्थानांतरित कर अन्यत्र संचालित कराया जाए ताकि लोगों को प्रदूषण की समस्या से निजात मिल सके और इस तरह के दलाल जो पार्टी संगठन का नाम लेकर अपना उल्लू सीधा कर रहे हैं और चुनावी वर्ष समय में संगठन की लोकप्रियता को धूमिल करने का प्रयास कर रहे हैं इन्हें संगठन के जिम्मेदारों द्वारा बाहर का रास्ता दिखाना आवश्यक है जिनकी वजह से पार्टी की साख पर बट्टा लग रहा है और आम जनमानस के बीच वैमनस्यता का भाव संगठन के प्रति पनप रहा है।

Bhupendra Patel
Author: Bhupendra Patel

error: Content is protected !!
× How can I help you?