जिले के 7 स्थानों में आयोजित रक्तदान शिविर में लगभग 282 यूनिट रक्त का हुआ संग्रहण

Share this post

जिले के 7 स्थानों में आयोजित रक्तदान शिविर में लगभग 282 यूनिट रक्त का हुआ संग्रहण 

स्वास्थ्यअमला,जनप्रतिनिधि, शासकीय सेवक,स्वयंसेवी कार्यकर्ता,विद्यार्थी एवं पत्रकारों ने निभाई सहभागिता 

अनूपपुर / जिला स्वास्थ्य समिति अनूपपुर के तत्वाधान में 19 अप्रैल 2023 को जिले के विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। आयोजित शिविर में जिला चिकित्सालय अनूपपुर, एमपी पावर जेनरेटिंग कंपनी में (मोजर बेयर) जैतहरी, सीएचसी कोतमा, सीएचसी पुष्पराजगढ़, संयुक्त कलेक्ट्रेट परिसर अनूपपुर, सीएचसी जैतहरी एवं रीजनल हॉस्पिटल कोतमा कालरी भालूमाडा में लोगों ने रक्तदान हेतु पंजीकरण कराकर रक्तदान किया। शाम 6ः30 बजे तक रक्तदाताओं से लगभग 282 यूनिट रक्त संग्रहित हुआ। समाचार लिखे जाने तक रक्तदान करने शिविरों में लोग उपस्थित देखे गए।

सयुंक्त कलेक्ट्रेट परिसर अनूपपुर में अयोजित शिविर में कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने स्वयं रक्तदान कर शिविर की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता, व्यक्ति की जान बचाना बहुत ही पुण्य का कार्य होता है। उन्होंने अन्य लोगों को रक्तदान हेतु प्रेरित किया। शिविर में कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों-कर्मचारियों ने वृहद रक्तदान शिविर में रक्तदान कर अपनी अहम भूमिका निभाई। रक्तदान के पूर्व सभी रक्त दाताओं की जिला चिकित्सालय के स्टाफ द्वारा आवश्यक जांच की गई तथा रक्तदान के लाभ एवं समय अवधि की जानकारी दी गई। वृहद रक्तदान शिविर स्थलों में पहुंचकर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, कॉलेज के विद्यार्थियों, आईटीआई के विद्यार्थियों, महिला शासकीय सेवकों, पत्रकारगण, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी ने स्वेच्छिक रक्तदान किया।

एनएसएस स्वयंसेवको ने रक्तदान कर दिया जागरूकता का संदेश

जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित शिविर में एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने पहुंचकर रक्तदान किया। एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने रक्तदान शिविर में लोगों को रक्तदान करने के लाभ एवं समय-समय पर स्वेच्छिक रक्तदान करने के लिए प्रेरित भी किया एवं शिविर में सहयोग भी किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस सी राय ने बताया कि रक्तदान शिविर में ब्लड डोनेशन के लिए पूरी तरह से तैयारी की गई थी। उन्होंने बताया कि ब्लड डोनेशन के लिए 07 केन्द्रों में लगभग 282 यूनिट रक्तदान किया जा चुका था।

एमबी पावर में आयोजित रक्तदान शिविर में 69 यूनिट रक्त हुआ संग्रहित

वृहद रक्तदान शिविर एमबी पावर (मध्य प्रदेश) लिमिटेड का संयंत्र परिसर भी शामिल है। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस रक्तदान शिविर के सफल आयोजन में कंपनी की सीएसआर शाखा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कंपनी परिसर स्थित अस्पताल की सुविधाओं का इस शिविर के आयोजन में इस्तेमाल किया गया। कंपनी कर्मियों उनके परिवार के सदस्यों, कंपनी के सुरक्षा प्रहरियों और खासकर आईटीआई जैतहरी के विद्यार्थियों ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।  शिविर में कुल 69 लोगों ने रक्तदान किया। कंपनी के प्लांट हेड एवं सीओओ बसंता कुमार मिश्रा, कंपनी के मानव संसाधन एवं प्रशासन विभाग के महाप्रबंधक  आरके खटाना ने उल्लेखनीय सहयोग प्रदान किया।

Bhupendra Patel
Author: Bhupendra Patel

error: Content is protected !!
× How can I help you?