आदिवासी कन्या छात्रावास सकरा का कलेक्टर ने किया अवलोकन,गुणवत्ता पर जताई आपत्ति

Share this post

आदिवासी कन्या छात्रावास सकरा का कलेक्टर ने किया अवलोकन,गुणवत्ता पर जताई आपत्ति 

कार्यपालन यंत्री व उपयंत्री के विरूद्ध कार्यवाही के दिए निर्देश 

अनूपपुर / कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संचालित सीनियर आदिवासी कन्या छात्रावास सकरा में कराए गए मरम्मत, रंगरोगन तथा आवष्यक सामग्रियों की उपलब्धता के कार्य का अवलोकन किया गया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम अनूपपुर एवं प्रभारी सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग दीपशिखा भगत, आरईएस के कार्यपालन यंत्री श्री एम.के. एक्‍का, एसडीओ श्री सुगंध प्रताप सिंह, क्षेत्र संयोजक श्री एस.के. बाजपेयी, पीएचई की एसडीओ नीलिमा सिंह सहित सर्व संबंधित अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सीपेज का कार्य बेहतर नही होने पर नाराजगी जताई गई। उन्होंने रंगरोगन के कार्यों की गुणवत्ता भी ठीक नही होने पर आपत्ति जताई तथा कार्य एजेंसी आरईएस के अमले द्वारा शासकीय राषि के दुरूपयोग होने पर आरईएस के कार्यपालन यंत्री के विरूद्ध कार्यवाही हेतु वरिष्ठ कार्यालय को पत्र प्रेषित करने तथा उपयंत्री के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास अधीक्षक द्वारा छात्रों की सुविधाओं के लिए किए गए कार्यों का अवलोकन किया गया तथा कार्य को सराहा गया। उन्होंने छात्रावास के छात्राओं से चर्चा करते हुए उन्हें आवष्यक सुविधाओं के लिए और किन सामग्रियों की आवश्‍यकता है पूछा, जिस पर छात्राओं ने आवश्‍यक खेल सामग्रियों कैरम, शतरंज, लूडो, बालीवाल, क्रिकेट किट, बैडमिंटन एवं काक की मांग की, जिसे उपलब्ध कराने के लिए जिला क्रीड़ा अधिकारी को मौके पर निर्देश दिए। छात्राओं की मांग अनुसार पानी की दिक्कत को देखते हुए पीएचई विभाग को हैण्डपंप उत्खनन कराने तथा गणित और अंग्रेजी की रेमेडियल क्लास छात्रावास में लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षकों को कूलर तथा इनवर्टर की सुविधा भी छात्राओं को उपलब्ध कराने को कहा। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा जिले के 40 छात्रावासों का उन्नयन कार्य कराया जा रहा है। जिसके तहत छात्रावासों में उत्कृष्ट मानक की मूलभूत सुविधाएं फ्रिज, वॉशिंग मशीन, वॉटर कूलर, कम्प्यूटर तथा स्मार्ट टीव्ही उपलब्ध कराई गई है, जिससे छात्र प्रसन्नचित्त दिखे तथा इस सुविधा की उपलब्धता के लिए कलेक्टर को धन्यवाद भी ज्ञापित किया। कलेक्टर ने छात्राओं से चर्चा कर उनकी किस विषय में जिज्ञासा है जानी तथा उन्हें क्या बनना है इसका लक्ष्य तय करने व पढ़ाई में अव्वल रहने के संबंध में समझाईश दी गई। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ खेल और मनोरंजन भी आवश्‍यक है। उन्होंने कहा कि समय निकालकर आपके साथ चर्चा करने फिर आऊंगा।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सीनियर आदिवासी बालक छात्रावास सकरा का भी निरीक्षण किया तथा छात्रावास में चल रहे निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्वक किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रों के लिए आवष्यक खेल सामग्रियों कैरम, शतरंज, लूडो, बालीवाल, क्रिकेट किट, बैडमिंटन, काक तथा प्रतियोगी परीक्षाओं, मोटीवेशनल महापुरुषों पर आधारित एवं ज्ञानवर्धक पुस्तकों की उपलब्धता के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण एजेंसियों को 2 खेल मैदान बनाए जाने के निर्देश दिए।

अधीक्षक के कार्यों की कलेक्टर ने की सराहना

सीनियर आदिवासी कन्या छात्रावास सकरा की अधीक्षक श्रीमती सुभद्रा सिंह के द्वारा छात्रावास के व्यवस्थित संधारण तथा उनके द्वारा किए गए कार्यों की कलेक्टर ने सराहना करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि समर्पित भाव से आपके द्वारा किए गए कार्य उल्लेखनीय है। आपको उचित मंच पर सम्मानित किया जाएगा।

Bhupendra Patel
Author: Bhupendra Patel

Facebook
Twitter
LinkedIn

Related Posts

error: Content is protected !!