जिले में विस्फोटक सामग्री स्थलों का राजस्व व पुलिस अधिकारी संयुक्त भ्रमण कर लेंगे जायजा 

Share this post

अनूपपुर 6 फरवरी 2024/ हरदा जिले के ग्राम बैरागढ़ के पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटना को देखते हुए राज्य शासन के द्वारा दिए गए निर्देश के परिपालन में जिला प्रषासन द्वारा जिले में विस्फोटक सामग्री स्थलों के सत्यापन के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर श्री आषीष वषिष्ठ एवं पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह पवार ने इस संबंध में संयुक्त वर्चुअल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के अनुविभागीय दण्डाधिकारियों, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस तथा तहसीलदार, नायब तहसीलदार, थाना प्रभारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व नगरीय क्षेत्रों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी को अपने क्षेत्रांतर्गत पटाखा लाईसेंसी एक्सप्लोसिव मैगजीन, गैस एजेंसी, ऑक्सीजन सप्लाई स्टोर, पेट्रोल पम्प, गैस गोडाउन आदि स्थलों का सत्यापन सुनिष्चित करने के संबंध में दिशानिर्देश दिए हैं।

वर्चुअल बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री दिलीप पाण्डेय उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने पटाखा एवं विस्फोटक सामग्री लाईसेंस तथा स्टॉक के सत्यापन तथा विस्फोटक सामग्री स्थल के आसपास रहवासी क्षेत्र, शैक्षणिक संस्थान आदि तो नही है यह निरीक्षण कर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान सिविल एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त भ्रमण कर सत्यापन की कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा किए गए सत्यापन के कार्य की संयुक्त रिपोर्ट मय प्रमाण पत्र अभिमत सहित इस कार्यालय को उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि आयुध अधिनियम के तहत विस्फोटकों का संधारण हो रहा है या नही यह चेक करें। उन्होंने दल को निरीक्षण के दौरान स्वयं की सुरक्षा का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि आवष्यकता हुई तो विस्फोटक का परीक्षण विशेष दस्ते के माध्यम से कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सत्यापन की कार्यवाही से किसी को परेशानी न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।

पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह पवार ने कहा कि पुलिस अधिकारी अपने बीट प्रभारी के माध्यम से जीवित और नवीनीकृत लाईसेंस के सुरक्षात्मक मानक के अनुरूप भण्डारण आदि का सत्यापन आवश्‍यक रूप से करें। उन्होंने कहा कि विस्फोटक सामग्री सुरक्षा मानक के अनुरूप रखी गई है या नही यह भी चेक करें। उन्होंने कहा एलपीजी सिलेण्डर गोडाउन स्थल, ऑक्सीजन सिलेन्डर स्टोर, पेट्रोल पम्प आदि में सुरक्षा मानक का पालन हो रहा है या नही इसे चेक करने के निर्देश दिए।

aprnews
Author: aprnews

Facebook
Twitter
LinkedIn

Related Posts

error: Content is protected !!