किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु 1 मार्च तक करा सकेंगे पंजीयन  

Share this post

किसान समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु 1 मार्च तक करा सकेंगे पंजीयन प्रारं 

प्रारंभ पंजीयन,खरीदी स्थान एवं क्षेत्रफल का आकार भी घोषित

अनूपपुर / रबी विपणन में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु किसान पंजीयन और उपार्जन प्रक्रिया में मध्यप्रदेश शासन, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा किसानों की सुविधा हेतु पंजीयन प्रक्रिया में संशोधन किया गया है।जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया है कि किसान स्वयं के मोबाईल से घर बैठे पंजीयन कर सकेगें किसानों को पंजीयन केन्द्रों में लाइन लगाकर पंजीयन कराने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। 

किसान यहां कर सकेंगे पंजीयन

किसानो द्वारा पंजीयन एप पर जाकर, ग्राम पंचायत कार्यालय में स्थापित सुविधा केन्द्र पर,जनपद पंचायत कार्यालयों मे स्थापित सुविधा केन्द्र पर, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर व पूर्व की भॉति सहकारी समिति द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र में तथा पंजीयन हेतु सशुल्क 50 रूपये एम.पी. आनलाईन कियोस्क पर, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क पर, जिले के सभी लोक सेवा केन्द्रों पर तथा निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर भी पंजीयन करा सकते हैं। 

यह होगे खरीदी केंद्र

जिले में गेहॅू खरीदी हेतु सहकारी समितियों के माध्यम से तहसील पुष्पराजढ़ में आ.जा.सेवा सह समिति राजेन्द्रग्राम एवं बेनीबारी में, तहसील जैतहरी में आ.जा.सेवा सह समिति जैतहरी में, तहसील अनूपपुर में आ.जा.सेवा सह समिति केन्द्र दुलहरा,अनूपपुर,मझगवां (फुनगा), तथा पसान एवं तहसील कोतमा में आ.जा. सेवा सह समिति केन्द्र बिजुरी में किसान पंजीयन केन्द्र स्थापित किया गया हैं। 

साइट पर इस दिनांक पर खरीदी और रकवा 

बताया गया है कि किसान पंजीयनwww.MP e-uparjan.nic.in पर ग्राम व पंचायत के लिए निर्धारित पंजीयन केन्द्र पर समिति केन्द्र पर दिनांक 5 फरवरी से 01 मार्च 2024 तक सभी कार्य दिवस में रविवार एवं शासकीय अवकाश को छोडकर पंजीयन किया जायगा। उन्होने बताया है कि आवेदनकर्ता का उपार्जन हेतु अधिकतम अनुबन्धित कुल रकवा 5 हेक्टेयर से अधिक नही होना चाहिए तथा सिकमी व वटाईदार अनुबन्ध की प्रति पंजीयन कराने वाले व्यक्ति व कृषक द्वारा संबंधित तहसीलदार को दस्तावेज उपलब्ध कराये जाने के पश्‍चात तहसीलदार द्वारा स्वीकृत पश्‍चात समिति स्तर पर ही पंजीयन करा सकेगें। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया है कि पंजीयन की तिथि में वृद्धि नहीं की जावेगी।

Bhupendra Patel
Author: Bhupendra Patel

Facebook
Twitter
LinkedIn

Related Posts

error: Content is protected !!