दर्जनों शिकायत पर जीआरएस चंद्रशेखर का ना हुआ बाल बांका गट्स ऐसी प्रशासन नतमस्तक

Share this post

दर्जनों शिकायत पर जीआरएस चंद्रशेखर का ना हुआ बाल बांका गट्स ऐसी प्रशासन नतमस्तक

अनूपपुर/जिले के जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत लपटा का मामला जहां पर सरपंच उप सरपंच एवं पूर्व पंचों के द्वारा लगातार वर्षों से तत्कालीन पदस्थ रोजगार सहायक चंद्रशेखर कुशवाहा का शिकायत करते चले आ रहे हैं परंतु आज तक प्रशासन संज्ञान लेकर घोर लापरवाही पर प्रति ध्यान न देते हुए इन्हें खुली संरक्षण भ्रष्टाचार करने के लिए देखकर रखा गया है ऐसा प्रतीत होता है कि इनके गट्स के सामने प्रशासन और उनके जिम्मेदार आला अधिकारी नतमस्तक दिखाई पड़ रहे हैं। दर्जनों शिकायतों के बावजूद किसी भी प्रकार की इनकी जांच ना हुई तो फिर कार्यवाही बड़ी दूर की बात है।

यह मामला

विगत वर्ष ग्राम पंचायत लपटा के सरपंच उप सरपंच एवं पूर्व पंच के द्वारा अपने-अपने आवेदन पत्रों में तत्कालीन पदस्थ स्थानी ग्राम रोजगार सहायक चंद्रशेखर कुशवाहा का शिकायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनूपपुर एवं जनपद पंचायत जैतहरी को लिखित रूप से किया गया था जिसमें उल्लेख है कि कि उक्त जीआरएस के द्वारा समस्त विकास कार्यों में अपने माता-पिता सगे संबंधी नात रिश्तेदारों के नाम पर जो पंचायत के किसी भी कार्य में एक भी दिन उपस्थित नहीं हुए हैं उनके नाम पर अवैध तरीके से राशि भरकर आहरण किया जा रहा है और योजनाओं की राशि को बंदर बांट करते हुए पलीता लगाने का काम किया जा रहा है समस्त निर्माण कार्यों के मास्टर रोल में फर्जी तरीके से नाम दर्ज कर राशि का प्रभक्षण कर लिया गया है। साथ ही योजना में भी गलत तरीके से अपने शुभचिंतकों का नाम जुड़वा कर अवैध तरीके से लाभ दिलाया गया है।

योजनाओं में भर गया फर्जी राशि

रोजगार सहायक चंद्रशेखर कुशवाहा के द्वारा अपने पदस्थापना वर्ष के समय विभिन्न कार्यों में अवैध राशि भरकर प्रभक्षण किया गया है जिसकी शिकायत सरपंच उपसरपंच ने की थी। ग्रामीण क्रीड़ांगन खेल मैदान समतलीकरण प्राथमिक पाठशाला जरेली,गौशाला निर्माण कार्य,मेन रोड से पीडीएस गोदाम पहुंच मार्ग, आरसीसी पुलिया निर्माण पूरनलाल के खेत के पास,पुल निर्माण बैरिया टोला, आवास मोहल्ला पहुंच मार्ग आरसीसी पुलिया निर्माण महेंद्र मिश्रा के खेत के पास, सघन वृक्षारोपण बंधवाटोला लोटन के खेत में में रोड से बंधवाटोला पहुंच मार्ग आरसीसी पुलिया निर्माण, ठाकुर तालाब के पास आईएफआर तीपान कंट्रोलर स्टैग्रेट टंच चितवाही डांगरी और इस तरह के न जाने विभिन्न निर्माण कार्यों में अवैध राशि का गबन किया गया है।

कार्यवाही के नाम पर हुआ स्थानांतरण

ग्राम पंचायत में रोजगार सहायक का भर्ती के दौरान किसी भी प्रकार की स्थानांतरण की व्यवस्था नहीं है वह जिस पंचायत में कार्यरत है वही कार्य करेंगे ऐसी अभी तक राज्य सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की नीति व आदेश जारी नहीं किए गए हैं परंतु संबंधित अधिकारी जांच में दोषी पाए जाने के विरुद्ध कार्यवाही न करते हुए रोजगार सहायकों का इस पंचायत से उस पंचायत विधि विरुद्ध स्थानांतरण कर दिया जाता है। ऐसा ही ग्राम पंचायत लपटा के रोजगार सहायक के साथ हुआ सरपंच उप सरपंच एवं पंचों के द्वारा कई बार शिकायत करने पर ना तो संबंधित जिम्मेदार अधिकारी के द्वारा जांच की गई और ना कार्यवाही की गई बल्कि उनको उपहार में दूसरा पंचायत पंचायत दे दिया गया जहां वह जाकर के फिर से खुलेआम भ्रष्टाचार का बीज बोने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

Bhupendra Patel
Author: Bhupendra Patel

Facebook
Twitter
LinkedIn

Related Posts

error: Content is protected !!