संत बाबा गुरू घासीदास जी ने दुनिया को सामाजिक समरसता का दिया संदेश : मंत्री मोहम्मद अकबर

Share this post

 

कवर्धा:- छत्तीसगढ़ सरकार के वन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री तथा कवर्धा विधायक  मोहम्मद अकबर आज संत गुरु घासीदास जयंती के अवसर पर जिला मुख्यालय सहित विभिन्न ग्रामों में आयोजित संत गुरु घासीदास जयंती कार्यक्रम में शामिल हुए। कैबिनेट मंत्री अकबर कवर्धा के संत बाबा घासीदास गुरुद्वारा में आयोजित जिला स्तरीय गुरू घासीदास जयंती समारोह में शामिल हुए। इसके साथ ही मंत्री  अकबर ग्राम तारो, बंदौरा में आयोजित संत गुरु घासीदास जयंती कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके बाद ग्राम कुम्हारी और ग्राम नरोधी में आयोजित संत गुरु घासीदास जयंती कार्यक्रम में शामिल होंगे। मंत्री  अकबर की उपस्थिति में समाजिक गुरुओं तथा पुजारियों द्वारा संत गुरु घासीदास के छाया चित्र पर फूल माला अर्पण कर पूजा अर्चना की। इस दौरान मंत्री श्री अकबर ने ग्राम तारो में सतनामी समाज के भवन के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। ग्राम बंदौरा में पंथी नृत्य दल को 25 हजार देने की घोषणा क

 

कैबिनेट मंत्री  अकबर ने बाबा गुरू घासीदास जयंती की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जैतखाम सतनामी समाज के सम्मान का प्रतीक है। छत्तीसगढ़ में बड़ी पैमाने में संत गुरू घासीदास बाबा के अनुयायी, समर्थक और उनके समाज को मानने वाले है। उन्होंने कहा कि बाबा गुरू घासीदास जी ने दुनिया को सामाजिक समरसता का संदेश दिया है। संत गुरू घासीदास बाबा की जन्मस्थली गिरौधपुरी में कुतुबमीनार से ऊंचा जैतखाम बनाया गया है जो उनके प्रतीक है। आज समाज के विभिन्न कार्यक्रमों के शोभा यात्रा में गिरौधपुरी के मॉडल को रखा जाता है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में पूरे धूमदृधाम से संत गुरू घासीदास बाबा की जयंती हर साल मनाते है। बिलासपुर में गुरु घासीदास के नाम पर विश्वविद्यालय का नाम रखा गया है।

मंत्री अकबर ने बताया कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 1 नवंबर राज्योत्सव में संत गुरू घासीदास बाबा के नाम से पुरस्कार का वितरण किया जाता है। यह पुरस्कार अनुसूचित जाति के क्षेत्र में उसके उत्थान और प्रगति के लिए कार्य करने वालों को प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि संत गुरू घासीदास बाबा कहते थे की कोई भी भूखा न रहे। इसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सभी के लिए राशन कार्ड बनाया गया है। जिससे सभी नागरिकों को राशन मिल सके। कोई व्यक्ति भूखा नही रहेगा। इस अवसर पर श्री अगम दास अनंत, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि होरी साहू, मनरेगा के सदस्य कलीम खान, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष  नीलकंठ साहू, उपाध्यक्ष चोवाराम साहू, श्रीमती गंगोत्री योगी,  गणेश योगी, पार्षद भीखम कोसले, अशोक सिंह, उत्तम गोप, विजय पाण्डेय, श्री राजकुमार तिवारी, लेखा राजपूत, विरेन्द्र जांगड़े, सहित जनप्रतिनिधि, समाज के पदाधिकारी उपास्थित थे।

मंत्री  अकबर ने कहा कि संत गुरू घासीदास बाबा ने मानव समाज को मानवता का संदेश देने के साथ ही एक सूत्र में बांधने का कार्य किया है। संत बाबा गुरु घासीदास ने समूचे जगत के कल्याण का रास्ता दिखाया है। उनका सन्देश मनखेदृमनखे एक समान आपसी भाई चारा और सबको एक सूत्र में बांधकर रखने का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि बाबा जी की अमृत वाणी को हम सभी अपने जीवन मे उतार कर जीवन को चरितार्थ कर सकते है।

Ved Sahu
Author: Ved Sahu

Facebook
Twitter
LinkedIn

Related Posts