तो नहीं थमा बटली घाट से रेत का अवैध कारोबार … स्थानीय वर्दीधारियों की कार्यवाही पर सवाल ..

Share this post

 

 

विट प्रभारी की साठगाठ से चल रहा अवैध उत्खनन

 

ऐसे जिम्मेदारो पर कब होगी कार्यवाही

 

बुढ़ार।

एक तरफ जहां अब मानसून सक्रिय होता दिख रहा है वहीं अवैध रेत का कारोबार भी अब चरम पर है हालात ऐसे हैं कि जिस क्षेत्र में इन दिनों संभाग का पूरा महकमा दिन रात एक किये हुये हैं उसके इर्द गिर्द खुलेतौर पर रेत उत्खनन जारी है।‌ सूत्र बताते हैं कि स्थानीय स्तर पर ग्रामीण कुछ वर्दीधारियों से सांठ गांठ कर लगातार रेत के अवैध कारोबार में लगे हुये हैं और मोटी कमाई कर रहे हैं। लेकिन हालात ऐसे हैं कि तमाम जिम्मेदार इस पर चुप्पी साधे बैठे हैं।

 

*सुर्खियों में बटली घाट का रेत कारोबार*

बुढार थाना क्षेत्र के ग्राम पकरिया से महज कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित सोन नदी के बटली घाट से इन दिनों अवैध रेत के उत्खनन का कारोबार जोरों पर है। जानकारों नें बताया कि बीते लगभग दो माह से इस क्षेत्र में जमकर रेत का उत्खनन किया जा रहा है। इतना ही नहीं उत्खनित रेत को अवैध तरीके से परिवहन कर आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में मोटे दामों में खपाया भी जा रहा है।

 

*समूचे क्षेत्र में कई जगह अवैध रेत का भण्डारण*

जानकारों नें बताया कि देर शाम से शुरु होनें वाले अवैध रेत उत्खनन के इस कारोबार में लिप्त कारोबारी समूचे क्षेत्र में अवैध रेत भण्डारण के कई ठीहे भी बनाकर रखें हैं। सोन नदी से ट्रैक्टर से रेत निकालनें के साथ ही इनका द्वारा जरवाही ग्राम क्षेत्र के आसपास के इलाके में रेत का भण्डारण भी इनके द्वारा किया गया है, जहां से वह अवैध तरीके से इसकी बिक्री कर रोजाना मोटी कमाई कर रहे हैं।

 

*इनके नाम आ रहे सामनें*

स्थानीय सूत्रों की मानें तो अवैध रेत उत्खनन के इस कारोबार में कुछ स्थानीय वाहन स्वामियों की सक्रियता है जिनके द्वारा स्थानीय स्तर के कुछ जिम्मेदारों से मिलीभगत कर ली गई है और उनका यह कारोबार बे रोक टोक संचालित है। जानकारों नें बताया कि जरवाही के सोनू यादव, बिकेश, मण्डल, विनोद व प्रकाश इस पूरे कारोबार का जिम्मा अपनें कंधे पर उठाये हुये हैं।

 

*सबनें बांटा है काम, अवैध कारोबार का पूरा इंतजाम*

जानकारों नें बताया कि पूरी सेटिंग और सूझबूझ के साथ बटली घाट नें कारोबारी इन दिनों अवैध रेत का कारोबार संचालित किये हुये हैं। इस कारोबार कि किसी को भनक न लगे और किसी भी तरह कि परेशानी खड़ी हो इसके‌ लिये सभी कारोबारियों नें अपनी सुविधा के अनुसार कार्य बांटे हुये हैं। सूत्रों की मानें तो सोनू उर्फ लोली ट्रैक्टरों से वसूली का काम करता है वहीं बिकेश सोनू का वह खास व्यक्ति है जो ट्रैक्टरों में अवैध रेत के लोडिंग‌ से लेकर उनके मुख्य मार्ग तक पहुंचानें का‌ कार्य करता है। इसके साथ ही मण्डल यादव व विनोद यादव रेत‌ के‌ स्टॉक का पूरा काम देखते हैं। जानकारों नें बताया कि जरवाही क्षेत्र में विभिन्न स्थानों में स्टाक किये गये रेत का पूरा ब्यौरा इनके के पास‌ है।

 

*अज्जू व प्रकाश का कारोबार सक्रिय*

 

इन कारोबारियों के साथ अज्जू व प्रकाश की जोडी भी सुर्खियों में है जानकार बताते हैं कि एक टीपी पर कई ट्रिप रेत परिवहन की पूरी सेटिंग इनके पास है। जानकारों नें बताया कि स्थानीय जिम्न्दारों से सांठ गांठ कर इन दिनों लगातार इनके वाहनों से अवैध रेत परिवहन किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ जरवाही के प्रकाश भी रेत के अवैध स्टॉक से समूचे क्षेत्र में खपाकर मोटी कमाई कर रहे हैं।

 

*इन वाहनों के नंबर आये सामने*

सूत्रों नें बताया कि जरवाही के ऐसे कई वाहन स्वामी हैं जिनके वाहनों से परिवहन किये जानें वाले रेत के परिवहन संबंधी दस्तावेजों की यदि जांच किये जाये तो‌ अवैध रेत के कारोबार की परत खुल जायेगी। इन वाहनों में वाहन क्रमांक – 5029, 3269, 2019, 4779, 3356 ऐसे संदिग्ध वाहन है जिनसे लगातार रेत परिवहन किये जानें की जानकारी सामने आ रही है।

 

इनका कहना है

 

पूरे मामले की जानकारी के लिए

बुढार थाना प्रभारी को फोन किया गया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया

APR NEWS
Author: APR NEWS

Facebook
Twitter
LinkedIn

Related Posts

error: Content is protected !!